KTM 690 Enduro R Review 2025: भारत की बेस्ट एडवेंचर और ऑफ-रोड बाइक

बाइकिंग दुनिया में हमेशा से एक बड़ी प्रॉब्लम रही है। राइडर्स को ऐसी मशीन चाहिए जो सिर्फ शहर की स्मूद सड़कों पर ही नहीं, बल्कि पहाड़ों, रेगिस्तान और ऑफ-रोड ट्रैक पर भी अपना दम दिखा सके।

अच्छी खबर ये है कि KTM ने इस गैप को पूरा कर दिया है। KTM 690 Enduro R एक ऐसी मोटरसाइकिल है जो पावर, टेक्नॉलजी और रग्ड बिल्ड का पूरा कॉम्बो लेकर आई है।

अगर आप बाइक टेस्ट रिव्यू देख रहे हैं और ऐसी बाइक की तलाश में हैं जो हर तरह के रास्तों पर चल सके, तो KTM 690 Enduro R आपके लिए एक ड्रीम पैकेज साबित हो सकती है।

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डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

KTM 690 Enduro R का डिज़ाइन पूरी तरह एडवेंचर और हार्डकोर ऑफ-रोडिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। पतली और लाइटवेट बॉडी, लॉन्ग सस्पेंशन ट्रैवल और 270 mm का हाई ग्राउंड क्लियरेंस इसे किसी भी कठिन ट्रेल का बादशाह बना देता है।

प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी के साथ बाइक लंबे लॉन्ग ट्रिप एडवेंचर राइड्स के लिए बिल्कुल तैयार है।

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इंजन और परफॉर्मेंस

इस बाइक का दिल है 693cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर DOHC इंजन। ये करीब 74 hp की पावर और 73.5 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ये बाइक स्मूद और पावरफुल परफॉर्मेंस देती है।

स्पेसिफिकेशन:

स्पेसिफिकेशनपावर (HP)टॉर्क (Nm)गियरबॉक्स
693cc DOHC7473.56-स्पीड

ऑफ-रोड हो या हाईवे, इंजन का पंच हर जगह महसूस होता है।

टॉप स्पीड और एक्सीलरेशन

KTM 690 Enduro R की टॉप स्पीड आसानी से 170–180 km/h तक पहुँच जाती है। 0 से 100 km/h की रफ्तार ये सिर्फ 4.6 सेकेंड में पकड़ लेती है।

एक्सीलरेशन:

0–100 km/h टाइमटॉप स्पीड (km/h)एक्सीलरेशन रेटिंग
4.6 सेकेंड175शानदार

मतलब असली थ्रिल और एड्रेनालिन का मज़ा इसी बाइक में है।

माइलेज

ARAi रेटिंग के हिसाब से ये बाइक बाइक माइलेज इंडिया में 25 km/l देती है। वहीं रियल वर्ल्ड ऑफ-रोड ट्रैक कंडीशंस में इसका एवरेज 18–20 km/l तक गिर जाता है।

यानी एडवेंचर का मज़ा फुल है, लेकिन फ्यूल एफिशिएंसी थोड़ी कम है।

राइड क्वालिटी और कम्फर्ट

इस बाइक की सबसे बड़ी स्ट्रेंथ है इसकी राइड क्वालिटी। WP XPLOR सस्पेंशन सिस्टम के साथ फ्रंट और रियर दोनों साइड पर 250 mm का ट्रैवल मिलता है, जो हर ऊबड़-खाबड़ रोड को बटर स्मूद बना देता है।

910 mm की सीट हाइट थोड़ी ज्यादा है, जिससे शॉर्ट राइडर्स को दिक्कत हो सकती है। लेकिन लॉन्ग ट्रिप एडवेंचर और ऑफ-रोड ट्रेल्स के लिए इसका कम्फर्ट टॉप क्लास है।

राइड कम्फर्ट टेबल:

सीट हाइटसस्पेंशन ट्रैवलराइड कम्फर्टशॉर्ट/लॉन्ग राइडर्स
910 mm250 mm9/10लॉन्ग राइडर्स के लिए बेस्ट

फीचर्स और टेक्नॉलजी

KTM 690 Enduro R लेटेस्ट फीचर्स से लैस है।

  • राइड-बाय-वायर थ्रॉटल
  • कॉर्नरिंग ABS और ऑफ-रोड ABS
  • ट्रैक्शन कंट्रोल (MTC)
  • TFT डिस्प्ले बाइक
  • क्विकशिफ्टर+

ये सारे फीचर्स इसे स्मार्ट और हाई-टेक एडवेंचर मशीन बनाते हैं।

ब्रेकिंग और हैंडलिंग

ब्रेकिंग सिस्टम Brembo का है। फ्रंट में 300 mm और रियर में 240 mm डिस्क के साथ कॉर्नरिंग ABS और ऑफ-रोड ABS मिलता है।

हाई स्पीड हो या रफ ट्रेल्स, इसकी ब्रेकिंग और हैंडलिंग एकदम प्रिसाइज और कंट्रोल्ड महसूस होती है।

टायर्स और ग्रिप

21-इंच फ्रंट और 18-इंच रियर स्पोक व्हील्स, डुअल-पर्पज़ टायर्स के साथ इसे हर मिट्टी, रेत और पत्थरों वाले ऑफ-रोड ट्रैक पर ग्रिप देती हैं।

प्राइसिंग, वेरिएंट्स और वैल्यू फॉर मनी

इंडिया में CBU एडवेंचर बाइक के रूप में आती है। इसकी एक्स-शोरूम प्राइस लगभग ₹11.5–12.0 लाख के आस-पास है।

प्राइसिंग टेबल:

वेरिएंटप्राइस (₹)वैल्यू फॉर मनीफीचर्स इनक्लूडेड
Single11.5–12 लाखHighABS, TFT डिस्प्ले, ट्रैक्शन कंट्रोल

हार्डकोर एडवेंचर राइडर्स के लिए फीचर्स और कैपेबिलिटी के साथ ये बाइक वैल्यू फॉर मनी साबित होती है।

For more information, visit the official website KTM 690 Enduro R

निष्कर्ष

KTM 690 Enduro R उन राइडर्स के लिए बनी है जो सिर्फ शहर की सड़कों तक लिमिटेड नहीं रहना चाहते।

पावरफुल 693cc इंजन, एडवांस फीचर्स और अनमैच्ड ऑफ-रोड कैपेबिलिटी के साथ ये इंडिया की बेस्ट प्रीमियम एंड्यूरो-एडवेंचर बाइक्स में से एक है।

अगर आप एडवेंचर और फ्रीडम को अपनी राइड का असली मतलब मानते हैं, तो KTM 690 Enduro R आपके लिए एक परफेक्ट पार्टनर बन सकती है।

FAQ: KTM 690 Enduro R

भारत में इसकी प्राइस और वेरिएंट्स क्या हैं?

India में ये CBU यूनिट के रूप में आती है, एक्स-शोरूम प्राइस लगभग ₹11.5–12.0 लाख है। वेरिएंट सिर्फ एक ही है।

इस बाइक का माइलेज कितना है?

ARAI के हिसाब से ये बाइक 25 km/l देती है, और रियल वर्ल्ड ऑफ-रोड कंडीशंस में लगभग 18–20 km/l मिलता है।

KTM 690 Enduro R ऑफ-रोड राइडिंग के लिए कितनी अच्छी है?

ये बाइक 270 mm हाई ग्राउंड क्लियरेंस, WP XPLOR सस्पेंशन और डुअल-पर्पज़ टायर्स के साथ ऑफ-रोड ट्रेल्स पर शानदार परफॉर्मेंस देती है।

Author

  • Vikash Madheshiya

    मेरा नाम Vikash Madheshiya है, और मैं TheBikeBlog.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे बाइक्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी साझा करना पसंद है। इस ब्लॉग पर आपको बाइक रिव्यू, बाइक कम्पैरिजन, खरीदने की गाइड और नई बाइक्स से जुड़े अपडेट हिंदी में मिलेंगे।

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