150-160cc सेगमेंट में राइडर्स को अक्सर एक दिक्कत का सामना करना पड़ता है। या तो बाइक में पावर होता है लेकिन माइलेज कम हो जाता है, या फिर माइलेज अच्छा होता है तो परफॉर्मेंस फीका लगता है। यही पेन प्वॉइंट हमेशा से Pulsar lovers के लिए एक स्ट्रगल रहा है। लेकिन Bajaj Pulsar N160 के साथ एक नई उम्मीद जगा दी है। ये बाइक स्टाइल, पावर और माइलेज – तीनों का परफेक्ट बैलेंस लेकर आई है। चाहे आप डेली कम्यूट कर रहे हों या कभी-कभार स्पोर्टी राइड का मज़ा लेना चाहते हों, Pulsar N160 राइडिंग अनुभव आपको डिसअपॉइंट नहीं करेगी।
Also, read this: Yamaha FZ-S FI 4.0
डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी
Pulsar N160 डिज़ाइन सीधे Pulsar N250 से इंस्पायर्ड है। सामने से देखते ही इसका मस्कुलर फ्यूल टैंक और स्पोर्टी स्टांस ध्यान खींचता है। LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प के साथ स्लिम LED DRLs इसे प्रीमियम और एग्रेसिव – दोनों फील देते हैं। बॉडी फिनिशिंग सॉलिड और रिफाइंड है, जो एक लॉन्ग-लास्टिंग इम्प्रेशन बनाती है। स्प्लिट सीट और स्पोर्टी टेल सेक्शन इसके ओवरऑल लुक को और भी शार्प और डायनमिक बना देते हैं।
Also, read this: Kawasaki Z500
इंजन और परफॉर्मेंस
इस बाइक का 164.82cc सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन रिफाइंड और पावरफुल – दोनों फील देता है। 16 PS पावर @ 8750 rpm और 14.65 Nm टॉर्क @ 6750 rpm देखकर साफ समझ आता है कि Bajaj Pulsar N160 परफॉर्मेंस लवर्स को टारगेट करती है। 5-स्पीड गियरबॉक्स स्मूद है और गियर शिफ्ट्स कम्फर्टेबल लगते हैं। चाहे सिटी राइड हो या हाइवे स्ट्रेच, इंजन का कैरेक्टर बैलेंस्ड लगता है — न ज़्यादा एग्रेसिव, न ही फीका।
टॉप स्पीड और एक्सेलरेशन
Bajaj Pulsar N160 टॉप स्पीड आसानी से 120–125 km/h तक पकड़ लेती है। 0 से 60 km/h का स्प्रिंट सिर्फ 4.7 सेकंड में पूरा हो जाता है, जो इस सेगमेंट में काफी स्पोर्टी माना जाता है।
Performance Table:
पैरामीटर | फीचर | रियल वर्ल्ड फिगर |
0–60 km/h | स्प्रिंट टाइम | 4.7 सेकंड |
टॉप स्पीड | हाईवे पर | 120–125 km/h |
माइलेज
Bajaj Pulsar N160 माइलेज ARAI के अनुसार करीब 51 km/l है। रियल वर्ल्ड में सिटी कंडीशन्स में 40–45 km/l और हाइवे पर 47–50 km/l तक का प्रैक्टिकल फिगर मिलता है। यानी डेली कम्यूट के लिए ये बाइक पॉकेट-फ्रेंडली साबित होती है।
Mileage Table:
रोड कंडीशन | माइलेज |
सिटी | 40–45 km/l |
हाइवे | 47–50 km/l |
ARAI | 51 km/l |
राइड क्वालिटी और कम्फर्ट
Pulsar N160 राइडिंग अनुभव बहुत प्रैक्टिकल है। फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन हर रोड कंडीशन को आसानी से हैंडल कर लेते हैं। सीट कम्फर्टेबल है और राइडिंग पोज़िशन स्पोर्टी होने के बावजूद ओवर-एग्रेसिव नहीं है। लंबी राइड्स में भी थकान कम महसूस होती है।
फीचर्स और टेक्नोलॉजी
Bajaj Pulsar N160 फीचर्स बहुत मॉडर्न हैं। LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प, LED DRLs और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर राइडर को प्रीमियम फील देते हैं। कंसोल में गियर पोज़िशन इंडिकेटर, क्लॉक और डिस्टेंस-टू-एम्प्टी जैसे प्रैक्टिकल फीचर्स दिए गए हैं।
ABS वेरिएंट: ड्यूल-चैनल ABS ऑप्शन सेफ्टी को एक नए लेवल पर ले जाता है।
ब्रेकिंग और हैंडलिंग
फ्रंट में 300mm डिस्क और रियर में 230mm डिस्क ब्रेक्स स्ट्रॉन्ग ब्रेकिंग परफॉर्मेंस देते हैं। ड्यूल-चैनल ABS वेरिएंट ब्रेकिंग को और ज़्यादा सेफ बनाता है। हैंडलिंग शार्प और कॉन्फिडेंस-इंस्पायरिंग है।
टायर्स और ग्रिप
Pulsar N160 के टायर्स फ्रंट में 100/80-17 और रियर में 130/70-17 ट्यूबलेस हैं। MRF टायर्स का ग्रिप ब्रेकिंग और कॉर्नरिंग में कॉन्फिडेंस देता है। रोड पर इसकी स्टेबिलिटी बेहतरीन है।
प्राइसिंग, वेरिएंट्स और वैल्यू फॉर मनी
Bajaj Pulsar N160 160cc बाइक कीमत और वेरिएंट्स:
वेरिएंट | एक्स-शोरूम प्राइस (दिल्ली) | ABS | प्रमुख फीचर्स |
सिंगल चैनल ABS | ₹1.31 लाख | LED DRL, सेमी-डिजिटल क्लस्टर | |
ड्यूल चैनल ABS | ₹1.36 लाख | LED DRL, सेमी-डिजिटल क्लस्टर, ड्यूल-चैनल ABS |
इस प्राइस रेंज में पावर, माइलेज और फीचर्स का बैलेंस N160 ऑफर करती है, जो इसे एक वैल्यू-फॉर-मनी पैकेज बनाता है।
For more information, visit the official website Bajaj Pulsar N160
निष्कर्ष
अगर आप ऐसी बाइक चाहते हैं जो डेली कम्यूट के लिए कम्फर्टेबल हो और कभी-कभार स्पोर्टी राइडिंग का मज़ा दे, तो Bajaj Pulsar N160 एक सॉलिड चॉइस है। मॉडर्न डिज़ाइन, प्रैक्टिकल फीचर्स, ड्यूल-चैनल ABS और बैलेंस्ड परफॉर्मेंस इसे 160cc सेगमेंट का स्ट्रॉन्ग कंटेंडर बनाते हैं।
एक लाइन में कहें तो — Pulsar N160 है स्टाइल और सब्स्टेंस – दोनों का परफेक्ट कॉम्बो।
FAQ: Bajaj Pulsar N160
क्या Pulsar N160 में ड्यूल-चैनल ABS है?
हाँ, ड्यूल-चैनल ABS वेरिएंट उपलब्ध है जो ब्रेकिंग और सेफ्टी दोनों को बेहतर बनाता है।
Pulsar N160 के टायर्स और ग्रिप कैसे हैं?
फ्रंट 100/80-17 और रियर 130/70-17 MRF ट्यूबलेस टायर्स के साथ बाइक का ग्रिप और स्टेबिलिटी दोनों मजबूत हैं, चाहे ब्रेकिंग हो या कॉर्नरिंग।
Pulsar N160 की टॉप स्पीड क्या है?
बाइक आसानी से 120–125 km/h तक की टॉप स्पीड पकड़ती है, और 0-60 km/h का स्प्रिंट सिर्फ 4.7 सेकंड में पूरा होता है।