Bajaj Dominar 400 (2025) रिव्यू: कीमत, फीचर्स, माइलेज और टूरिंग परफॉर्मेंस

कभी सोचा है एक ऐसी बाइक के बारे में जो हाईवे पर खुद ही रास्ता बना ले, लॉन्ग राइड्स में कम्फर्ट भी दे और सिटी राइड्स में मॉडर्न टेक्नोलॉजी का मज़ा भी? ये तो हर बाइकर का सपना होता है।

और अब  Bajaj ले आई है Bajaj Dominar 400 — जो सिर्फ एक अपग्रेड नहीं, बल्कि एक नए ज़माने का सिग्नल है। राइड-बाय-वायर, चार राइडिंग मोड्स और एक स्मार्ट कॉकपिट के साथ ये बाइक बन गई है और भी इंटेलिजेंट और कंट्रोल्ड।

इसका मतलब सिंपल है। अब आपकी राइड सिर्फ एक सफर नहीं, बल्कि एक एक्सपीरियंस बनने वाली है।

Also, read this: Apache RTR 200 4V 

डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

 Dominar 400 का डिज़ाइन हमेशा से मस्कुलर रहा है और 2025 वर्ज़न में भी वही प्रेज़ेन्स और भी बोल्ड हो गया है। 13-लीटर का बड़ा फ्यूल टैंक, एग्रेसिव एलईडी हेडलैम्प और ट्विन एग्ज़ॉस्ट सिस्टम इसे एक दमदार टूरिंग मशीन बनाते हैं।

Kerb weight लगभग 193 kg है, जो इसे स्टेबल और कंट्रोल्ड बनाता है।

बिल्ड क्वालिटी में भी  Bajajने प्रीमियम फील देने की पूरी कोशिश की है। सस्पेंशन और फ्रेम दोनों ही स्ट्रॉन्ग और सपोर्टिव हैं, जो लॉन्ग राइड्स पर एक सॉलिड कॉन्फिडेंस देते हैं।

Also, read this: Triumph Trident 660 Review 

इंजन और परफॉर्मेंस

इस बाइक का दिल है इसका 373.3 सीसी DOHC, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन। ये इंजन देता है 40 PS की पावर @ 8800 rpm और 35 Nm का टॉर्क @ 6500 rpm

6-स्पीड गियरबॉक्स स्मूद है और स्लिपर क्लच का फायदा ये है कि डाउनशिफ्ट्स ज़्यादा सेफ और हैसल-फ्री लगते हैं। मतलब परफॉर्मेंस के साथ-साथ सेफ्टी का कॉम्बो भी मिलता है।

टॉप स्पीड और एक्सीलरेशन

Bajaj Dominar 400 top speed लगभग 160 km/h तक जाती है।
0–100 km/h के लिए सिर्फ 7.1 सेकंड्स लगते हैं।
मतलब ओवरटेकिंग हो या लॉन्ग क्रूज़, बाइक हमेशा एक स्टेप आगे रहेगी।

माइलेज (ARAI + रियल वर्ल्ड)

Bajaj Dominar 400 mileage real world conditions में 29–30 kmpl तक रिपोर्ट हुई है।
ARAI रेटिंग के हिसाब से बाइक 27 kmpl देती है।
टूरिंग के लिए फ्यूल एफिशिएंसी और पावर का बैलेंस दोनों ज़रूरी हैं और ये बाइक दोनों बॉक्स टिक करती है।

राइड क्वालिटी और कम्फर्ट

हाई स्पीड पर बाइक की स्टेबिलिटी इम्प्रेसिव है।
यूज़र्स का कहना है कि Dominar 400 seat height लगभग 800 mm होने की वजह से लॉन्ग राइड्स में कम्फर्टेबल लगती है।
100–120 km/h के आसपास थोड़ा वाइब्रेशन फील होता है, लेकिन नए मॉडल में हैंडलबार री-डिज़ाइन होने के बाद कम्फर्ट और भी बेहतर हो गया है।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

2025  Dominar टेक्नोलॉजी के मामले में एक नए लेवल पर है।
राइड-बाय-वायर के साथ चार राइडिंग मोड्स — रोड, रेन, स्पोर्ट और ऑफ-रोड मिलते हैं।

कलर्ड बॉन्डेड ग्लास LCD क्लस्टर काफी प्रीमियम फील देता है।
साथ ही ब्लूटूथ नेविगेशन, कॉल और SMS अलर्ट्स, GPS माउंट और Dominar 400 touring accessories इसे एक परफेक्ट टूरिंग पार्टनर बनाते हैं।

ब्रेकिंग और हैंडलिंग

फ्रंट में 320 mm और रियर में 230 mm डिस्क्स हैं, और दोनों के साथ ड्यूल-चैनल ABS मिलता है।
ब्रेक्स फास्ट हैं पर सेफ हैं, मतलब सडन स्टॉप में भी कॉन्फिडेंस बना रहता है।
हैंडलिंग टूरिंग-फ्रेंडली है। ओवरऑल स्टेबिलिटी लॉन्ग राइड्स के लिए परफेक्ट है।

टायर्स और ग्रिप

टायर्स के स्पेसिफिक मॉडल की डिटेल सोर्सेस ने शेयर नहीं की, पर टूरिंग-फोकस्ड हैंडलिंग और ग्रिप दोनों को सपोर्ट करते हैं।
मतलब आपको अपनी राइड पर भरोसा बना रहेगा।

प्राइसिंग, वेरिएंट्स और वैल्यू फॉर मनी

वेरिएंटमुख्य फीचर्सएक्स-शोरूम प्राइसऑन-रोड प्राइस (मुंबई)
बेस वेरिएंटSingle-channel ABS, Basic display₹2.25 लाख₹2.60 लाख
स्टैंडर्ड वेरिएंटDual-channel ABS, LCD cluster₹2.38 लाख₹2.75 लाख
टॉप वेरिएंटTFT display, Ride modes, Premium features₹2.55 लाख₹2.95 लाख

Dominar 400 rivals जैसे Royal Enfield Himalayan 450 और KTM Duke 390 के मुकाबले ये बाइक फीचर्स और वैल्यू में बढ़त रखती है।

For more information, visit the official website Bajaj Dominar 400

निष्कर्ष

2025 Bajaj Dominar 400 सिर्फ एक अपडेट नहीं, बल्कि एक नई शुरुआत है।
राइड-बाय-वायर, चार राइडिंग मोड्स, TFT क्लस्टर और री-डिज़ाइन एर्गोनॉमिक्स इसे टूरिंग के लिए आइडियल बनाते हैं।

पावरफुल इंजन, रिलायबल ब्रेकिंग सिस्टम और प्रीमियम फीचर्स के साथ ये बाइक बाइकर को वही देती है जो उन्हें चाहिए — परफॉर्मेंस और कम्फर्ट का ज़बरदस्त कॉम्बो।

अगर आप एक ऐसी मशीन चाहते हो जो हाईवेज़ पर डॉमिनेट करे और लॉन्ग राइड्स को एक मेमरेबल जर्नी बनाए, तो Bajaj Dominar 400 (2025) एक स्ट्रॉन्ग चॉइस है।

FAQ: Bajaj Dominar 400

Bajaj Dominar 400 (2025) की प्राइस कितनी है?

इसकी स्टार्टिंग एक्स-शोरूम प्राइस दिल्ली में ₹2.38 लाख है, और टॉप वेरिएंट ₹2.55 लाख तक जाता है। मुंबई में ऑन-रोड प्राइस ₹2.60–₹2.95 लाख के बीच है।

2025 Dominar 400 का माइलेज कितना है?

ARAI के हिसाब से इसका माइलेज 27 kmpl है, लेकिन रियल-वर्ल्ड राइडिंग में 29–30 kmpl तक मिल जाता है।

Bajaj Dominar 400 (2025) में कौन-कौन से राइडिंग मोड्स मिलते हैं?

इसमें चार राइडिंग मोड्स मिलते हैं — रोड, रेन, स्पोर्ट और ऑफ-रोड।

Author

  • Vikash Madheshiya

    मेरा नाम Vikash Madheshiya है, और मैं TheBikeBlog.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे बाइक्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी साझा करना पसंद है। इस ब्लॉग पर आपको बाइक रिव्यू, बाइक कम्पैरिजन, खरीदने की गाइड और नई बाइक्स से जुड़े अपडेट हिंदी में मिलेंगे।

    View all posts

Leave a comment