अगर आप भी रोज़-रोज़ की स्लो ट्रैफिक और बेजान राइडिंग से पक चुके हो, तो Royal Enfield Guerrilla 450, जो कि Royal Enfield latest bike है, ले आई है एक नया ताज़ा तड़का। इसमें है ज़बरदस्त पावर, रेट्रो-मॉडर्न लुक और हर वो चीज़ जो एक स्मार्ट अर्बन बाइक में होनी चाहिए। और हां, ये सिर्फ शहर के लिए नहीं, बल्कि हाईवे पर भी एक भरोसेमंद साथी बन सकती है।
Gorilla 450 उन लोगों के लिए बनी है जो चाहते हैं एक स्टाइलिश, टेक्नोलॉजी से भरी और परफॉर्मेंस वाली रोडस्टर — वो भी रॉयल एनफील्ड की लेगेसी को बनाए रखते हुए।
Also, read this: QJ Motor SRK 400
रेट्रो लुक, मॉडर्न टच के साथ
इस बाइक का डिज़ाइन एकदम परफेक्ट मिक्स है क्लासिक रेट्रो फील और आज की तेज़ मॉडर्न स्टाइल का। आगे मिलेगा क्लासिक राउंड हेडलैंप जिसमें C-शेप एलईडी डीआरएल है, जो इसकी पहचान को यूनिक बनाता है। इसका मस्कुलर 11-लीटर टैंक और 17-इंच अलॉय व्हील्स इसे एक दमदार और बोल्ड लुक देते हैं।
इसका स्टील ट्यूब फ्रेम बाइक को सॉलिड बिल्ड क्वालिटी देता है, जो रॉयल एनफील्ड की मजबूती को साबित करता है। चाहे रोड पर खड़ी हो या ट्रैफिक में चल रही हो — Gorilla 450 हर किसी की नजर में आ ही जाती है।
Also, read this: KTM RC 390 2025
इंजन, जबरदस्त परफॉर्मेंस
Royal Enfield Guerrilla 450 specifications की बात करें तो इस बाइक के दिल में लगा है वही 452cc लिक्विड-कूल्ड शेरपा इंजन जो हिमालयन 450 में भी है। ये देता है 40 पीएस की पावर @8000 rpm और 40 Nm का टॉर्क @5500 rpm, जिससे शहर हो या हाईवे — राइड हमेशा कॉन्फिडेंट लगती है।
185 किलो के वज़न के साथ और क्लच ट्यूनिंग की वजह से ये बाइक ट्रैफिक में भी आसान लगती है। हां, थोड़ा लो-एंड टॉर्क 2500 rpm से नीचे कम हो जाता है, जिससे कभी-कभी डाउनशिफ्ट करना पड़ता है।
Royal Enfield Guerrilla 450 top speed
Royal Enfield Guerrilla 450 top speed करीब 140-150 km/h तक जाती है। और बात करें एक्सेलेरेशन की, तो 0-60 km/h करीब 2.87 सेकंड में और 0-100 km/h लगभग 6.57 सेकंड में पकड़ लेती है। ट्रायम्फ स्पीड 400 से थोड़ा फास्ट भी लगती है। मतलब जब भी मन करे — थ्रॉटल खोलो, और बाइक उड़ने लगेगी।
माइलेज
अगर आप Royal Enfield Gorilla 450 mileage जानना चाहते हैं तो जहां परफॉर्मेंस दमदार है, वहीं माइलेज भी निराश नहीं करता। ARAI का आंकड़ा है करीब 29-30 kmpl का, और रियल वर्ल्ड में यूज़र्स ने 24-30 kmpl तक का माइलेज बताया है – ये आपके राइडिंग स्टाइल और मोड पर डिपेंड करता है।
ECO मोड में कुछ लोगों को 20 kmpl और परफॉर्मेंस राइडिंग में 18 kmpl तक भी मिला। तो कुल मिलाकर परफॉर्मेंस और प्रैक्टिकलिटी का सही बैलेंस दिखता है यहां।
स्मूद राइड, भरोसेमंद कम्फर्ट
इस बाइक के सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फॉर्क्स और पीछे मोनो-शॉक दिया गया है। ये सिटी के गड्ढों और हाईवे की उबड़-खाबड़ सड़कों — दोनों को अच्छे से हैंडल करता है। इस बार रॉयल एनफील्ड ने राइडिंग पॉस्चर को एकदम सीधा रखा है जिससे डेली राइड आसान लगती है।
फुट पेग्स थोड़े पीछे की तरफ हैं, लेकिन लंबी राइड के लिए भी कम्फर्ट ठीक-ठाक है। हां, 100 किलोमीटर के बाद एक छोटी सी ब्रेक लेनी पड़े तो और बेहतर लगता है।
फीचर्स
Royal Enfield Guerrilla 450 features में Gorilla 450 तीन वेरिएंट्स में आती है – एनालॉग, डैश और फ्लैश। एनालॉग में सेमी-डिजिटल क्लस्टर मिलता है, जबकि डैश और फ्लैश वेरिएंट में 4-इंच का टीएफटी डिस्प्ले दिया गया है। इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, गूगल मैप्स नेविगेशन, यूएसबी पोर्ट और मीडिया कंट्रोल जैसे प्रोफेशनल फीचर्स भी दिए गए हैं।
सभी वेरिएंट्स में मिलेगा ड्यूल-चैनल एबीएस और दो राइडिंग मोड्स – ईको और परफॉर्मेंस – जिससे आप अपने मूड के हिसाब से बाइक का नेचर बदल सकते हैं।
ब्रेकिंग जो दिलाए भरोसा
आगे 310mm डिस्क विद ड्यूल-पिस्टन कैलिपर और पीछे 270mm डिस्क विद सिंगल-पिस्टन – ब्रेकिंग सिस्टम काफी दमदार है। ड्यूल-चैनल एबीएस कंट्रोल और कॉन्फिडेंस दोनों देता है। कॉर्नरिंग और हैंडलिंग में भी बाइकरों ने इसे खूब सराहा है।
एक राइडर ने कहा – “कॉर्नरिंग में बाइक मज़ा दे देती है… ब्रेकिंग तो ग़ज़ब है!” और ये बात राइड करते ही फील होती है।
टायर्स
इसमें 120/70-R17 फ्रंट और 160/60-R17 रियर टायर्स लगे हैं – ट्यूबलेस अलॉय व्हील्स के साथ। ड्राई रोड्स पर ग्रिप काफी अच्छी है, लेकिन कुछ राइडर्स ने बताया कि बारिश में स्टॉक टायर्स थोड़े स्लिपरी लगते हैं। तो अगर आप बारिश वाले इलाके में ज़्यादा राइड करते हैं, तो टायर अपग्रेड करने पर विचार कर सकते हैं।
कीमत
रॉयल एनफील्ड ने इस बार दाम को काफी सोच-समझकर सेट किया है। Royal Enfield Gorilla 450 price in India को देखते हुए ये काफ़ी वैल्यू फॉर मनी है:
एनालॉग: ₹2.39 लाख
डैश: ₹2.49 लाख
फ्लैश: ₹2.54 लाख (एक्स-शोरूम)
ऑन-रोड प्राइस दिल्ली में करीब ₹2.68-2.85 लाख तक जाती है और मुंबई में ₹2.89-3.06 लाख तक – वेरिएंट पर डिपेंड करता है।
नया पिक्स ब्रॉन्ज कलर डैश वेरिएंट में आया है, जिसका दाम है ₹2.49 लाख एक्स-शोरूम। कुल मिलाकर प्राइस थोड़ी प्रीमियम ज़रूर है, लेकिन इसके फीचर्स और परफॉर्मेंस के हिसाब से बिलकुल जस्टिफाइड लगती है।
For more information, visit the official website Royal Enfield Gorilla 450
निष्कर्ष : Guerrilla 450
Royal Enfield new launch 2025 में ये एक दमदार एंट्री है। Gorilla 450 सिर्फ एक और बाइक नहीं है, ये रॉयल एनफील्ड फैमिली का नया अंदाज़ है। इसका रिफाइन्ड शेरपा इंजन, मॉडर्न टेक्नोलॉजी, मजबूत राइड क्वालिटी और समझदारी से रखी गई प्राइस – सब मिलकर इसे एक ऑल-राउंडर रोडस्टर बनाते हैं।
हां, कुछ छोटी-छोटी बातें जैसे रियर सस्पेंशन थोड़ा हार्ड लगता है और बारिश में टायर्स एवरेज हैं — लेकिन इनके अलावा ये बाइक अपने सेगमेंट में एकदम शानदार परफॉर्म करती है।
अगर आप ढूंढ रहे हैं एक ऐसी बाइक जो रॉयल एनफील्ड का स्टाइल और लेगेसी तो रखे ही, साथ में आज की टेक्नोलॉजी और आराम भी दे — तो Gorilla 450 एक दम परफेक्ट चॉइस है।