Force Gurkha 5‑Door – क्या ये दमदार ऑफ‑रोड पावर और कच्ची ताक़त की असली मिसाल है?

Force Gurkha 5: आजकल ज़्यादातर कॉम्पैक्ट SUV सिर्फ दिखने में SUV लगती हैं। ना तो ये शहर में सही परफॉर्म करती हैं और ना ही असली ऑफ‑रोडिंग के समय इन पर भरोसा किया जा सकता है। पहले वाली 3‑door Gurkha में बैठने की जगह कम थी और स्पेस भी इतना न

हीं था कि पूरा परिवार आराम से सफर कर सके।

अब लोगों को उम्मीद है Gurkha 5‑Door से, जिसमें ऑफ‑रोडिंग वाला डीएनए तो है ही, साथ में 7‑सीटर लेआउट, लंबा व्हीलबेस और ऐसा बिल्ट क्वालिटी जो एडवेंचर के साथ‑साथ रोज़मर्रा की जरूरतों को भी पूरा करे। ये SUV उन चुनिंदा ऑफ-रोड SUV इंडिया 2025 में से एक है जो आज भी पक्के 4×4 सेटअप और हार्डकोर बिल्ड क्वालिटी के साथ आती है।

आपको इस ब्लॉग में मिलेगा इसका दमदार इंजन, पूरी स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, माइलेज, राइड एक्सपीरियंस, प्राइस और आखिर में एक साफ और भरोसेमंद निष्कर्ष – वो भी सिर्फ वेरीफाइड जानकारी के आधार पर।

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एक्सटीरियर डिज़ाइन और बिल्ट क्वालिटी

Force Gurkha 5‑Door अब और भी ज़्यादा मस्कुलर और दमदार लुक में आती है। इसका व्हीलबेस 2,825 mm है, जो पुराने 3‑door मॉडल से 425 mm लंबा है। कुल लंबाई अब 4,390 mm हो गई है। इसकी ऊंचाई 2,095 mm और चौड़ाई 1,865 mm है, जो इसे रोड पर और भी पावरफुल लुक देती है।
इसके अलावा, Force Gurkha ground clearance करीब 205 mm है, जो ऑफ‑रोडिंग के लिए पर्याप्त है।

सामने बड़ी “GURKHA” लेटरिंग वाली ग्रिल, नई एलईडी हेडलैम्प्स के साथ सेगमेंटेड DRLs और मज़बूत बंपर इसे भीड़ से अलग बनाते हैं।

साइड प्रोफाइल भी पूरा SUV जैसा है – उभरे हुए व्हील आर्च, सीधे और रफ लुक वाली लाइनें और मस्कुलर बॉडी – मतलब ये गाड़ी जहां जाती है, नज़रें अपने आप रुक जाती हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

इसमें है FM 2.6 CR CD, 2,596cc का टर्बो डीज़ल इंजन, जो 138 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क देता है। यही इंजन पहले वाली Gurkha में भी था, लेकिन अब इसमें टॉर्क ज़्यादा बेहतर तरीके से मिलता है। यह एक पक्की रियर व्हील ड्राइव SUV की तरह टॉर्क डिलीवरी करता है।

इसके साथ आता है 5‑स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, 4×4 ड्राइवट्रेन और दोनों एक्सल पर मैनुअल लॉकिंग डिफरेंशियल। इसमें कोई इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं – सबकुछ शुद्ध मैकेनिकल पावर पर चलता है। यही इसकी सबसे खास बात है।

एक्सेलेरेशन और टॉप स्पीड

Gurkha 5‑Door आपको रफ्तार से हैरान नहीं करेगी। 0 से 100 km/h की स्पीड पकड़ने में इसे करीब 29 सेकंड लगते हैं। ये रेस या ओवरटेकिंग के लिए नहीं बनी है, बल्कि इसका फोकस है लो‑एंड टॉर्क और स्लो‑स्पीड ऑफ‑रोड क्रॉलिंग।

टॉप स्पीड भी बस औसत है, लेकिन इसे स्टेबिलिटी और कंट्रोल के लिए ऐसा रखा गया है।

माइलेज और फ्यूल इकॉनॉमी

कंपनी के अनुसार माइलेज है लगभग 15 km/l, लेकिन रियल वर्ल्ड में ये आंकड़ा बदल जाता है।

शहर में माइलेज करीब 9.5 km/l तक मिलता है, जबकि हाइवे पर ये ~12 km/l तक जा सकती है। कुल मिलाकर इसका औसतन माइलेज 12.4 km/l के आस‑पास रहा है रियल वर्ल्ड रिपोर्ट्स के अनुसार।
Gurkha off-road mileage की बात करें तो ये 8–9 km/l तक जाती है कठिन टेरेन्स में।

कम्फर्ट और स्पेस

Gurkha के इंटीरियर में बेसिक लेकिन प्रैक्टिकल सेटअप है। ये एक 7‑सीटर ऑफ-रोड SUV कॉन्फ़िगरेशन में आती है – मिडिल रो में बेंच सीट है और थर्ड रो में जंप सीट्स दी गई हैं, जिससे ये फैमिली के साथ ट्रिप पर भी उपयुक्त बन जाती है।

बूट स्पेस भी काफी अच्छा है – नॉर्मली 500 लीटर और अगर सीट्स फोल्ड कर दें तो करीब 3,900 लीटर तक का कार्गो स्पेस मिल जाता है।

सीट्स पर फैब्रिक अपहोल्स्ट्री है और केबिन में हार्ड प्लास्टिक्स मिलते हैं – ये लक्ज़री तो नहीं देते, लेकिन रग्ड और वॉशेबल होते हैं। हार्ड यूज़ के लिए एकदम फिट।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

Gurkha में टेक्नोलॉजी बेसिक है, लेकिन जरूरत की हर चीज़ मिलती है।

7‑इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट के साथ आता है।

इसके अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), एलईडी हेडलैम्प्स, फॉलो‑मी‑होम फंक्शन, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड‑सेंसिंग ऑटो डोर लॉक जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

रियर एसी वेंट्स, फ्रंट और रियर USB पोर्ट्स, रियर आर्मरेस्ट और टिल्ट‑टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग भी मिलते हैं।

राइड क्वालिटी, सस्पेंशन और हैंडलिंग

फ्रंट में डबल विशबोन विद कॉइल स्प्रिंग्स और रियर में मल्टी‑लिंक सस्पेंशन विद पैन हार्ड रॉड दिया गया है – यानी पूरी तरह SUV हार्डवेयर।

राइड कम्फर्ट औसत है – खराब सड़कों पर सस्पेंशन काम करता है, लेकिन केबिन में वाइब्रेशन और हल्की बॉडी रोल महसूस होती है।

स्टीयरिंग हाइड्रोलिक है – फीडबैक रॉ है, ड्राइविंग का अनुभव कच्चा लेकिन डायरेक्ट है। कोई पॉलिश नहीं, बस रॉ पावर की फील।

प्राइस, वैरिएंट्स और वैल्यू

Force Gurkha 5‑Door का एक्स‑शोरूम प्राइस शुरू होता है ₹18 लाख से, और टॉप वेरिएंट का ऑन‑रोड प्राइस (दिल्ली) करीब ₹21.4 लाख है। मुंबई में ये ₹21.89 लाख तक जाता है।

वेरिएंटड्राइवट्रेनएक्स-शोरूम प्राइस (₹)ऑन-रोड प्राइस (दिल्ली)वारंटी
Standard4×4 Manual₹18 लाख₹21.4 लाख3 साल/3 लाख किमी
Adventure4×4 Manual₹19.2 लाख (अनुमानित)₹22.5 लाख (अनुमानित)3 साल/3 लाख किमी

इसके साथ मिलती है 3 साल या 3 लाख किलोमीटर की वारंटी।

अगर वैल्यू की बात करें तो ये SUV सिर्फ उनके लिए है जो सीरियस ऑफ‑रोडिंग के शौकीन हैं। अगर आप कम्फर्ट, टेक्नोलॉजी या स्मूदनेस तलाश रहे हैं, तो शायद ये गाड़ी आपको थोड़ी साधारण लगे।

Force Gurkha vs Thar comparison में Gurkha कई मामलों में आगे है – खासकर बिल्ट क्वालिटी, स्नॉर्कल, और रियर डिफरेंशियल जैसे फीचर्स के मामले में।

लेकिन अगर आपको चाहिए असली 4×4 हार्डवेयर, मैकेनिकल डिफरेंशियल्स, स्नॉर्कल SUV डिजाइन और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस – तो इस प्राइस में कोई और गाड़ी Gurkha के आसपास भी नहीं आती।

For more information, visit the official website Force Gurkha 5

निष्कर्ष

Force Gurkha 5‑Door एक ऐसी SUV है जो ये साबित करती है कि “इंजीनियरिंग रॉ हो सकती है, लेकिन उसमें दम भी होता है।”

इसके मैकेनिकल डिफरेंशियल लॉक, स्नॉर्कल (Snorkel SUV क्या होती है – ये गहरे पानी में एयर इनटेक को सुरक्षित रखता है), हैवी‑ड्यूटी लैडर फ्रेम और पावरफुल 4×4 सिस्टम इसे बनाते हैं एक सच्ची ऑफ‑रोड मशीन।

हां, इसका एक्सेलेरेशन स्लो है, केबिन सिंपल है, और माइलेज शहर में बहुत अच्छा नहीं है।

तो अगर आप चाहते हैं एक भरोसेमंद, मज़बूत और बिना थकावट के ऑफ‑रोडर, और आप थोड़ी लक्ज़री या कम्फर्ट से समझौता कर सकते हैं – तो Gurkha 5‑Door आपके लिए ही बनी है।

लेकिन अगर आप एक फैमिली SUV चाहते हैं जिसमें टेक्नोलॉजी, कम्फर्ट और स्मूद ड्राइव हो – तो शायद Creta, XUV700 या Safari आपके लिए बेहतर ऑप्शन होंगे।

Author

  • Vikash Madheshiya

    मेरा नाम Vikash Madheshiya है, और मैं TheBikeBlog.in का संस्थापक और लेखक हूँ। मुझे बाइक्स से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी साझा करना पसंद है। इस ब्लॉग पर आपको बाइक रिव्यू, बाइक कम्पैरिजन, खरीदने की गाइड और नई बाइक्स से जुड़े अपडेट हिंदी में मिलेंगे।

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