250cc सेगमेंट में काफी टाइम से एक ऐसी बाइक की ज़रूरत महसूस हो रही थी जो सिर्फ पावर और स्पीड न दे, बल्कि राइडर को पूरा कंट्रोल, कम्फर्ट और मॉडर्न फीचर्स भी दे। Bajaj Pulsar N250 ने बिल्कुल वही कमी पूरी कर दी है।
इस नए वैरिएंट के साथ बजाज ने Pulsar को एक नए लेवल पर पहुंचा दिया है — जहां आपको मिलता है स्पोर्टी डिज़ाइन, स्मार्ट राइडिंग एड्स और रिफाइन्ड परफॉर्मेंस का कमाल कॉम्बिनेशन। चाहे आप सिटी में चलाएं या हाईवे पर लॉन्ग राइड करें, Pulsar N250 हर सिचुएशन में एक बैलेंस्ड और स्टाइलिश एक्सपीरियंस देने का वादा करती है।
Also, read this: Yamaha FZ-S FI 4.0
ताज़ा डिज़ाइन, बेहतर बिल्ड क्वालिटी के साथ
2024–25 के मॉडल में बजाज ने इसके डिज़ाइन और सस्पेंशन दोनों में अच्छे खासे बदलाव किए हैं। अब इसमें फ्रंट में 37mm USD फोर्क्स दिए गए हैं, जो न सिर्फ बाइक को ज्यादा अग्रेसिव लुक देते हैं, बल्कि हैंडलिंग और स्टेबिलिटी को भी काफी बेहतर बना देते हैं।
टैंक और टेल सेक्शन को भी शार्प लुक दिया गया है, जिसमें डुअल-टोन पेंट और नए ग्राफिक्स बाइक की स्ट्रीट प्रेजेंस को और ज्यादा बोल्ड बना देते हैं। जब ये बाइक रोड पर चलती है, तो इसका स्टांस और ओवरऑल डिज़ाइन वाकई लोगों का ध्यान खींचता है।
Pulsar N250 weight (164kg) इसे सिटी और हाईवे दोनों कंडीशन्स में बैलेंस्ड बनाता है।
Also, read this: Kawasaki Z500
पावरफुल इंजन, अब और भी ज्यादा स्मार्ट
Pulsar N250 में वही भरोसेमंद 249.07cc ऑयल-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर SOHC इंजन दिया गया है, जो 24.5 PS की पावर और 21.5 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। लेकिन इस बार इंजन को और भी ज्यादा स्मार्ट बना दिया गया है, थैंक्स टू राइड मोड्स और नए इलेक्ट्रॉनिक सपोर्ट सिस्टम्स।
इसका परफॉर्मेंस अब पहले से ज्यादा रिफाइन्ड और रिस्पॉन्सिव हो गया है, जिससे हर तरह का राइडर कॉन्फिडेंट महसूस करता है — चाहे ऑफिस जाना हो या वीकेंड पर लंबी राइड करनी हो।
एक्सेलरेशन का पंच, स्पीड का थ्रिल
GPS रीडिंग के हिसाब से इसकी टॉप स्पीड करीब 141 km/h तक जाती है, जो इसे Bajaj Pulsar N250 top speed सेगमेंट में काफी कॉम्पिटिटिव बनाती है।
कुछ यूज़र्स ने 100–120 km/h के बाद पावर थोड़ा कम महसूस होने की बात कही है, लेकिन सिटी राइड और माइल्ड हाईवे क्रूज़ के लिए इसका एक्सेलरेशन और मिड-रेंज परफॉर्मेंस काफी बढ़िया है।
कुल मिलाकर ये एक ऐसी बाइक है जो फास्ट भी है और सेफ भी।
माइलेज जो पॉकेट पर हल्का पड़े
Bajaj Pulsar N250 mileage real world में करीब 39 kmpl तक देती है, और ARAI के मुताबिक इसकी माइलेज 42–43 kmpl है। ये फिगर इसे एक प्रैक्टिकल चॉइस बना देता है — जहां पावर और एफिशिएंसी का परफेक्ट बैलेंस मिल जाता है।
11-लीटर के फ्यूल टैंक के साथ इसका यूज़ेबल रेंज भी अच्छा खासा है — डेली कम्यूट हो या कभी-कभार लॉन्ग राइड, दोनों के लिए फिट।
राइड क्वालिटी जिसमें कम्फर्ट और कंट्रोल दोनों साथ हैं
नए USD फोर्क्स और रियर में नाइट्रॉक्स-अडजस्टेबल मोनो-शॉक सस्पेंशन की वजह से इसकी राइड क्वालिटी काफी स्टेबल हो गई है। कॉर्नरिंग और हाई-स्पीड स्टेबिलिटी पहले से काफी बेहतर हो गई है। हां, कुछ Reddit यूज़र्स ने 80–90 km/h की स्पीड पर हल्का सा वॉबल फील करने की बात की है, जो हाईवे यूज़ में एक छोटा सा इशू हो सकता है।
सिटी राइड्स के लिए इसके एर्गोनॉमिक्स बैलेंस्ड हैं — स्पोर्टी भी और कम्फर्टेबल भी।
फीचर्स जो इसे फ्यूचर-रेडी बनाते हैं
अगर आप टेक-लविंग राइडर हैं तो Pulsar N250 आपके लिए एकदम परफेक्ट है। इसमें पूरी तरह डिजिटल ब्लूटूथ-इनेबल्ड इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है, जिसमें Road, Rain और Off-road जैसे ABS राइड मोड्स भी मिलते हैं।
ब्लूटूथ के ज़रिए टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल/मैसेज अलर्ट्स और गियर पोज़िशन इंडिकेटर जैसे फीचर्स मिलते हैं। सीट के नीचे USB-C चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है — जो डेली यूज़ में काफी काम आता है।
इसके साथ असिस्ट और स्लिपर क्लच और 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है, जो राइड को स्मूद और इज़ी बना देता है।
ब्रेकिंग सिस्टम जिसमें सेफ्टी पहले से बेहतर
Pulsar N250 में अब ड्यूल-चैनल ABS स्टैंडर्ड मिल रहा है। इसमें फ्रंट में 300mm और रियर में 230mm के पेटल डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। ABS की सेंसिटिविटी राइड मोड्स के हिसाब से अडजस्ट होती है, जिससे हर तरह की कंडीशन में सेफ ब्रेकिंग मिलती है।
साथ ही अब इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल भी दिया गया है, जो बारिश या मिट्टी वाली सड़कों पर व्हील स्लिप से बचाता है।
अब मिलेगी ज्यादा ग्रिप – चौड़े टायर्स के साथ
इस बार पहली बार Pulsar N250 में 140-सेक्शन का रियर टायर लगाया गया है (पहले ये 130mm होता था)। इससे रोड ग्रिप और स्टेबिलिटी दोनों में काफी सुधार आया है। हां, थोड़ी सी flickability कम हो सकती है, लेकिन कॉर्नरिंग और हाई-स्पीड राइड में कॉन्फिडेंस काफी बढ़ जाता है।
दोनों टायर्स 17-इंच के ट्यूबलेस हैं — फ्रंट 110/80 और रियर 140/70 प्रोफाइल के साथ — जो परफॉर्मेंस और प्रैक्टिकलिटी का अच्छा कॉम्बिनेशन देते हैं।
कीमत
दिल्ली में Bajaj Pulsar N250 price in India ₹1.44 लाख से ₹1.53 लाख के बीच है, जिसमें ₹1.51 लाख सबसे कॉमन रिपोर्टेड प्राइस है। ऑन-रोड कीमत ₹1.75 से ₹1.92 लाख के बीच पड़ती है, जो अलग-अलग राज्यों में थोड़ी बहुत बदल सकती है।
इस रेंज में आपको मिलते हैं सेगमेंट-बेस्ट फीचर्स, प्रीमियम टेक और दमदार परफॉर्मेंस — एकदम वैल्यू-फॉर-मनी डील, खासकर उनके लिए जो यंग हैं और पावर के साथ-साथ प्रैक्टिकलिटी भी चाहते हैं।
For more information, visit the official website Bajaj Pulsar N250
Final Verdict
Bajaj Pulsar N250 का ये नया वैरिएंट सिर्फ एक और अपडेट नहीं, बल्कि पूरे 250cc सेगमेंट में एक बोल्ड स्टेटमेंट है। USD फोर्क्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, राइड मोड्स और डिजिटल फीचर्स जैसे अपग्रेड्स ने इसे एक मॉडर्न और फ्यूचर-रेडी बाइक बना दिया है।
माइलेज भी ठीक-ठाक है और पावर डिलीवरी सिटी राइड्स के लिए एकदम परफेक्ट लगती है। हां, हाईवे पर हल्का स्टेबिलिटी इशू आ सकता है, लेकिन वो भी हैंडल किया जा सकता है।
ये बाइक उनके लिए परफेक्ट है जो एक स्टाइलिश, परफॉर्मेंस-ड्रिवन और टेक-लोडेड बाइक चाहते हैं — बिना अपना बजट तोड़े। सिटी में ये एक स्मार्ट वॉरियर की तरह चलती है और वीकेंड राइड्स के लिए भी पूरी तरह रेडी है।
इसके मुख्य Pulsar N250 rivals Yamaha FZ25 और Suzuki Gixxer 250 हैं, जो इसी सेगमेंट में मौजूद हैं।