अगर आप 400cc सेगमेंट में एक दमदार ट्विन-सिलिंडर बाइक या 400cc naked bike की तलाश में हैं, तो QJ Motor SRK 400 अब भारत में आ चुकी है। ये बाइक ना सिर्फ स्पोर्टी लुक देती है बल्कि इसके साथ आपको ज़बरदस्त पावर और बढ़िया फीचर्स का कॉम्बो भी मिलता है। साथ ही, इसमें आपको मॉडर्न टेक्नोलॉजी का भी तड़का देखने को मिलता है। यह QJ Motor SRK 400 review आपको इसके हर पहलू की जानकारी देगा।
SRK 400 पहली ही नजर में आपको एक रॉ और एग्रेसिव स्ट्रीट-फाइटर वाली फील देती है। इसका स्टाइल, पैरलल ट्विन इंजन और प्रीमियम कंपोनेंट्स इसे बाकी बाइक्स से बिल्कुल अलग बनाते हैं। लेकिन सवाल ये है – क्या ये बाइक इंडिया की सड़कों पर टिकेगी और लोगों की उम्मीदों पर खरी उतरेगी? चलिए जानते हैं।
Also, read this: जानिए क्यों Bajaj Pulsar 150 आज भी करोड़ों दिलों की धड़कन
डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी
SRK 400 का एग्रेसिव डिज़ाइन पहली ही नजर में आपको इंप्रेस कर देता है। फ्रंट में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, शार्प टैंक एक्सटेंशन और पीछे की तरफ उठा हुआ टेल सेक्शन – ये सब मिलकर इसे एक मस्क्युलर और स्लिक लुक देते हैं।
इसका 186 किलो का कर्ब वज़न इसे रोड पर जबरदस्त प्रेजेंस देता है। बॉडी पैनल्स और फ्रेम की फिट एंड फिनिश काफी बढ़िया है, लेकिन कुछ एक्सपर्ट्स ने इसकी बिल्ड क्वालिटी को “औसत” बताया है।
Also, read this: KTM 390 Duke
इंजन और परफॉर्मेंस
इसमें आपको 400cc का लिक्विड-कूल्ड पैरलल ट्विन DOHC इंजन मिलता है, जो करीब 40.34 PS की पावर और 37 Nm का टॉर्क देता है। ये पावर 9000 rpm और टॉर्क 7500 rpm पर मिलता है। साथ ही इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स है जो राइडिंग एक्सपीरियंस को स्मूद और रिफाइंड बनाता है। यह QJ Motor SRK 400 specifications इसे अपने सेगमेंट में दमदार बनाते हैं।
BikeWale के अनुसार, QJ Motor SRK 400 top speed करीब 145 km/h तक जाती है। शहर की राइडिंग में एक्सेलेरेशन स्मूद लगता है, लेकिन कुछ लोगों को मोड़ों पर इसकी हैंडलिंग थोड़ी स्लो लगी। हालांकि, पिकअप काफी लीनियर और प्रेडिक्टेबल है।
ARAI के मुताबिक QJ Motor SRK 400 mileage 20.6 kmpl है और रियल-वर्ल्ड में भी यही आंकड़ा सामने आया। 13.5 लीटर के फ्यूल टैंक के साथ ये बाइक लगभग 270-280 km तक की रेंज देती है, जो सिटी और हाईवे दोनों के लिए प्रैक्टिकल है।
राइड क्वालिटी और कम्फर्ट
इसका 785 mm का सीट हाइट ज्यादातर राइडर्स के लिए आरामदायक है। अगर आपकी हाइट 5 फीट 7 इंच है, तो आप आसानी से फ्लैट-फुटेड महसूस करेंगे। राइडिंग पॉज़िशन अपराइट है, जिससे शहर में इसे चलाना आसान लगता है।
फ्रंट में KYB के अपसाइड-डाउन फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन है। ट्रैफिक वाली सड़कों पर ये सेटअप अच्छा बैलेंस बनाए रखता है, लेकिन रियर साइड का रिबाउंड थोड़ा हार्श लग सकता है, जिसे मैन्युअल एडजस्टमेंट से सही किया जा सकता है।
फीचर्स और टेक्नोलॉजी
SRK 400 में 5-इंच का TFT कलर डिस्प्ले मिलता है जो साफ और प्रीमियम दिखता है। पूरी लाइटिंग सेटअप LED है – हेडलाइट, टेललाइट और इंडिकेटर्स सभी।
लेकिन इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, राइडिंग मोड्स और स्लिपर क्लच जैसी चीजें नहीं मिलतीं। डुअल-चैनल ABS स्टैंडर्ड है, लेकिन ट्रैक्शन कंट्रोल और USB पोर्ट की कमी ज़रूर खलती है।
ब्रेकिंग और हैंडलिंग
फ्रंट में ड्यूल 260 mm पेटल डिस्क और रियर में 240 mm डिस्क मिलती है, दोनों में डुअल-चैनल ABS है। ब्रेकिंग का रिस्पॉन्स ठीक है, लेकिन ब्रेक का बाइट थोड़ा कमज़ोर लगता है। अचानक ब्रेक लगाने पर ABS थोड़ा ज़्यादा एक्टिव हो जाता है।
हैंडलिंग ओके है, लेकिन टाइट टर्न्स और कॉर्नर्स पर इसे थोड़ा एक्स्ट्रा एफर्ट देना पड़ता है।
टायर्स और ग्रिप
इसमें 17-इंच अलॉय व्हील्स के साथ ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं – फ्रंट में 110/70‑17 और रियर में 140/70‑17 साइज में। ग्रिप अच्छी है और KYB USD फोर्क्स के साथ मिलकर रोड पर बेहतर कॉन्टैक्ट बनता है।
हाई स्पीड पर भी बाइक स्टेबल रहती है और टायर का फीडबैक कॉन्फिडेंस देता है।
प्राइस, वेरिएंट्स और वैल्यू फॉर मनी
QJ Motor SRK 400 price in India दिल्ली में दो कलर वेरिएंट्स में मिलती है – वाइट और रेड/ब्लैक। इसकी एक्स-शोरूम कीमत वाइट के लिए ₹3.59 लाख और रेड/ब्लैक के लिए ₹3.69 लाख है।
ऑन-रोड दिल्ली प्राइस ₹4.11 लाख (वाइट) से शुरू होकर ₹4.22 लाख (रेड/ब्लैक) तक जाती है, जिसमें इंश्योरेंस और RTO चार्जेज शामिल हैं।
KTM 390 Duke, Honda CB300R और Bajaj Dominar 400 जैसे राइवल्स के मुकाबले इसकी कीमत थोड़ी ज़्यादा ज़रूर है, लेकिन इसका ट्विन-सिलिंडर इंजन और बोल्ड डिज़ाइन इसे खास बनाता है।
For more information, visit the official website QJ Motor SRK 400
निष्कर्ष
QJ Motor SRK 400 अब भारत में मिल रही है और ये 400cc नेक्ड सेगमेंट में एक फ्रेश और दमदार ऑप्शन लेकर आई है। इसका पैरलल ट्विन इंजन, TFT डिस्प्ले, LED लाइटिंग और USD फोर्क्स जैसे फीचर्स इसे भीड़ से अलग करते हैं।
हालांकि इसमें ब्लूटूथ, राइड मोड्स और स्लिपर क्लच की कमी है, और बिल्ड क्वालिटी को भी थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था। लेकिन अगर आप Best 400cc bikes in India की तलाश में हैं और हटके, पावरफुल व स्ट्रीट-फाइटर लुक वाली बाइक चाहते हैं, तो SRK 400 जरूर एक बार देखनी चाहिए।